Stay Informed, Stay Connected with Times of Hindi 24 for The Ultimate Destination for Trending News, Sports Updates, Automobile Buzz, and Bollywood Gossips, etc.!

Amarnath Yatra 2023: मोदी सरकार ने अमरनाथ यात्रा से पहले श्रद्धालुओं को दी सबसे बड़ी खुशखबरी जानिए….!

1 जुलाई 2023 से अमरनाथ यात्रा (Amarnath Yatra 2023) की शुरुआत होने वाली है यह यात्रा तकरीबन 62 दिनों तक यानी कि 31 अगस्त तक चलने वाली है जिसके अंदर करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु भाग लेने वाले हैं लेकिन इस यात्रा से पहले सरकार श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर काफी सतर्क दिखाई दे रही है और लगातार श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर नए नए कानून और नियम निर्धारित कर रही हैं।

यह यात्रा जम्मू कश्मीर (Amarnath Yatra 2023) से होकर गुजरने वाली है और आप जानते हैं कि जम्मू कश्मीर में आतंकवादियों का खतरा हमेशा ही मंडराता रहता है ऐसे में सरकार किसी भी तरह की चूक नहीं करने वाली है और सुरक्षा को लेकर काफी कड़े इंतजाम इस बार होने वाले हैं।

इस पूरी यात्रा को लेकर केंद्र सरकार ने हाल ही में मीटिंग की है जिसमें गृह मंत्री अमित शाह ने भाग लिया है इस दौरान अमित शाह ने कहा है कि इस पूरी यात्रा के दौरान हर एक श्रद्धालुओं (Amarnath Yatra 2023) को दर्शन हो साथ ही किसी भी तरह की परेशानी का सामना ना करना पड़े। बैठक में यह निर्णय लिया गया है कि सभी श्रद्धालुओं को आरएफआईडी कार्ड वितरित किए जाएंगे इसका सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि सभी श्रद्धालुओं पर सरकार की नजर रहेगी और उन तक बड़ी आसानी से पहुंचा जा सकता है।

इसके साथ ही इस बैठक में यह फैसला लिया गया है कि प्रत्येक श्रद्धालु को ₹5 लाख तक का बीमा दिया जाएगा वही जो श्रद्धालु अपने पशुओं को साथ लेकर जाएंगे उन्हें ₹50 हज़ार तक का बीमा सरकार मुहैया करवाएगी।

इसके साथ ही मीटिंग में यह फैसला (Amarnath Yatra 2023) भी लिया गया है कि श्रद्धालुओं को यात्रा करते दौरान सभी तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी इसलिए सरकार ने वहां पर हवाई सुविधा उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है। ऑक्सीजन सिलेंडर के भंडार की भी सुचारू रूप से व्यवस्था की है इसके अलावा एनडीआरएफ और अन्य तरह की टीमों का भी सरकार ने वहां पर सुचारू रूप से व्यवस्था करने का प्लान तैयार कर लिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.