Stay Informed, Stay Connected with Times of Hindi 24 for The Ultimate Destination for Trending News, Sports Updates, Automobile Buzz, and Bollywood Gossips, etc.!

Petrol Pump: पेट्रोल पंप वाले इस तरह से आपको देते है धोखा, जानिए कैसे?

दोस्तों आप एक जगह से दूसरी जगह पर जाने के लिए गाड़ी (Petrol Pump) या फिर बाइक का इस्तेमाल तो अवश्य करते होंगे। इस वजह से पेट्रोल पंप पर तो आपका आना जाना लगा ही रहता होगा। जब आप लोग पेट्रोल पंप पर जाते हैं तो सबसे पहले आप मीटर को चेक करते हैं और पेट्रोल पंप का कर्मचारी भी आपको पैट्रोल मीटर चेक करने के लिए कहता है।

जहां पर जीरो जीरो लिखा हुआ रहता है इसको देखकर (Petrol Pump) आप पूरी तरीके से संतुष्ट हो जाते हैं कि आपने जितने भी सामने वाले को पैसे दिया है उतना ही पेट्रोल वह आपकी बाइक या गाड़ी में डाल रहा है। लेकिन दोस्तों असली खेल तो इसके बाद शुरू होता है जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते हैं।

आज हम जिस खेल की बात कर रहे हैं (Petrol Pump) वह आपके बाइक या फिर गाड़ी के अंदर डाले जाने वाले पेट्रोल की क्वालिटी को लेकर होने वाली है जिसके बारे में आज तक आपको शायद पता भी नहीं होगा। पेट्रोल पंप की मशीनों में अलग-अलग सेक्शन दिए हुए रहते हैं जिससे आप यह पता लगा सकते हैं कि अपने कितने रुपए का पेट्रोल डलवाया और कितनी पेट्रोल की मात्रा आपकी bike या गाड़ी के अंदर डाली गई हैं।

लेकिन (Petrol Pump) दोस्तों आप एक चीज देखना भूल जाते हैं जो सबसे जरूरी है वह है पेट्रोल की डेंसिटी क्योंकि स्क्रीन पर आपको डेंसिटी का भी ऑप्शन दिखाई देता है लेकिन उस पर किसी भी व्यक्ति के नजर नहीं जाती है जिसके चलते पेट्रोल पंप वाले हम सभी को चुना लगाते हैं अगर आप लोग हमारे द्वारा बताए भी चीज पर ध्यान रखेंगे तो आप बहुत अधिक पैसों की बचत कर सकते हैं।

पेट्रोल पंप की मशीनों में डेंसिटी सेक्शन का मीटर इसलिए लगा होता है (Petrol Pump) ताकि आप इससे यह पता लगा सकते हैं कि आपकी इंधन की शुद्धता कितनी है। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा पेट्रोल भरवाते समय डेंसिटी वाले मीटर कि तरफ ध्यान देता हो।

आपकी जानकारी (Petrol Pump) के लिए बता दे कि पेट्रोल की डेंसिटी 720-800 के बीच होती है और डीज़ल कि 820-900 किलोग्राम प्रति क्लूबिक होती है हर रोज पेट्रोल और डीज़ल के भाव के साथ ही इसको पेट्रोल पंप के कर्मचारियों के द्वारा अपडेट किया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.