Stay Informed, Stay Connected with Times of Hindi 24 for The Ultimate Destination for Trending News, Sports Updates, Automobile Buzz, and Bollywood Gossips, etc.!

2000 Note: 2000 का नोट बदलने के लिए सिर्फ ये करें काम ना आईडी प्रूफ की जरूरत, ना भरना होगा फॉर्म….!

जैसा कि हम सभी (2000 Note) जानते हैं कि हमारे देश भारत में ₹2000 के नोट पर पूरी तरीके से पाबंदी लगा दी है सरकार ने यह फैसला बहुत ही सोच समझ कर लिया है ताकि जो भी ब्लैक पैसा है उसको बाहर निकाला जा सके। लेकिन इसी निर्णय के साथ ही बहुत सारे लोग अब मुसीबत में घिर चुके हैं क्योंकि उनके पास जॉब 2000 के नोट थे उन्हें बदलवाने के लिए उन्हें बैंकों के लाइन में खड़ा होना पड़ेगा।

हालांकि इससे पहले भी 2016 में केंद्र (2000 Note) सरकार के द्वारा यह निर्णय लिया गया था कि भारत में 500 और 1000 के नोट पूरी तरीके से बंद कर दिए जाएंगे उस समय भी शुरुआत में लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा था लेकिन धीरे-धीरे सभी चीजें अच्छे से मैनेज होती चली गई।

लेकिन दोस्तों ₹2000 के नोट (2000 Note) एक्सचेंज करवाने के लिए आपको कुछ रूल्स एंड रेगुलेशन को फॉलो करना होगा वही आपका अगर प्राइवेट बैंक है तो आपको कुछ ज्यादा ही रूल फॉलो करने पड़ सकते हैं जिसके अनुसार आपको 2000 का नोट एक्सचेंज करवाने के लिए फॉर्म भी भरना पड़ सकता है और अपनी एक आईडी प्रूफ भी जामा करनी पड़ सकती है।

लेकिन दोस्तों भारत में दो बैंक ऐसे भी हैं जहां पर आपको ₹2000 का नोट एक्सचेंज करवाने के लिए ना तो कोई फॉर्म भरना पड़ेगा और ना ही किसी आईडी प्रूफ की जरूरत पड़ने वाली है। इन बैंको में पंजाब नेशनल बैंक और स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया का नाम शामिल है।

अगर आप इन बैंकों (2000 Note) के अलावा किसी दूसरे बैंक में ₹2000 का नोट एक्सचेंज करवाने के लिए जाते हैं तो वहां पर सबसे पहले आपको एक फॉर्म दिया जाएगा जिसको फिल करना होगा उसमें आपको अपना नाम आपका बैंक अकाउंट की डिटेल साथ ही आपसे आईडी प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड या पैन कार्ड ओरिजिनल मांगा जाएगा।

लेकिन अगर आप नहीं चाहते हैं कि आप इस लंबे प्रोसेस से गुजरे तो आप एसबीआई और पंजाब नेशनल बैंक में विजिट कर सकते हैं।
इन बैंक में जाने के बाद आपको इनमें से किसी भी चीज की आवश्यकता नहीं होगी आप एक सिंपल प्रोसेस को फॉलो करके अपने ₹2000 के नोट को आसानी से एक्सचेंज करवा सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.